स्टार इंडिया को मिले पांच सालों के लिए IPL ब्रॉडकास्ट के TV और डिजिटल राइट्स 16,347 करोड़ में

अब आईपीएल दिखाने के सभी अधिकार अगले पांच सालों तक स्टार इंडिया के पास रहेंगे. नीलामी के तहत स्टार इंडिया के पास टेलीविजन, इंटरनेट और मोबाइल के अलावा...

32 0
32 0

अब आईपीएल दिखाने के सभी अधिकार अगले पांच सालों तक स्टार इंडिया के पास रहेंगे. नीलामी के तहत स्टार इंडिया के पास टेलीविजन, इंटरनेट और मोबाइल के अलावा देश के बाहर के ब्रॉडकास्ट के अधिकार भी होंगे.

आपको बता दें कि इससे पहले आईपीएल के पहले सीजन से ही ये अधिकार सोनी पिक्चर्स के पास थे, लेकिन इस बार स्टार इंडिया ने पिछली बार से लगभग दोगुनी बोली लगाकर प्रसारण के सभी अधिकारों पर कब्जा जमा लिया है.

नीलामी के बाद स्टार इंडिया को 2018 से 2022 तक के लिए भारत में टीवी और डिजिटल राइट्स तथा बाकी दु‌निया के लिए भी टीवी और डिजिटल के अधिकार मिल गए हैं। आईपीएल मीडियाअधिकारों को दो भागों में ब्रॉडकास्ट और डिजिटल (इंटरनेट तथा मोबाइल) में बांटा गया है।

गौरतलब है कि नीलामी से पहले इसमें भारत और विदेशों से कुल मिलाकर लगभग 24 कंपनियों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई थी. बाद में बीसीसीआई ने अयोग्य होने की वजह से 6 कंपनियों को नीलामी की प्रक्रिया से बाहर कर दिया था.

नीलामी में शामिल की गई योग्य 18 कंपनियों में से भी 14 ने ही आज हुई नीलामी में हिस्सा लिया. आखिर में जरूरी कागजातों के आधार पर जिन कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया गया, उनमें भारतीय ब्रॉडकास्ट के लिए दो भारतीय (सोनी पिक्चर्स और स्टार इंडिया) और विदेशी ब्रॉडकास्ट के लिए (सुपरस्पोर्ट, यप टीवी, ईकोनेट और ओएसएम) को चुना गया.

इस बोली में शामिल होने के लिये पिछले साल 18 कंपनियों ने दस्तावेज खरीदे थे, इन कंपनियों में स्टार इंडिया, अमेजन सेलर्स र्सिवसेज, फॉलोऑन इंटरेक्टिव मीडिया, ताज टीवी इंडिया, सोनी पिक्चर्स नेटवक्र्स, टाइम्स इंटरनेट, सुपरस्पोर्ट इंटरनेशनल, रिलायंस जियो डिजिटल, गल्फ डीटीएच एफजेड एलएलसी, ग्रुप एम मीडिया, बी इन, ईकोनेट मीडिया, स्काई यूके, ईएसपीएन डिजिटल मीडिया, बीटीजी लीगल र्सिवसेज, बीटी पीएलसी, ट्विटर और फेसबुक इंक शामिल रहे।

In this article