ऋषि कपूर ने वंशवाद पर राहुल गांधी को सुनाई खरी-खोटी

बर्कले की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने वंशवाद को लेकर जो बयान दिया है, उसकी प्रतिध्वनि अब बॉलीवुड में सुनायी दे रही है। वेटरन एक्टर...

54 0
54 0

बर्कले की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने वंशवाद को लेकर जो बयान दिया है, उसकी प्रतिध्वनि अब बॉलीवुड में सुनायी दे रही है। वेटरन एक्टर ऋषि कपूर ने वंशवाद को लेकर राहुल को आईना दिखाने की कोशिश की, मगर जब ख़ुद घिरने लगे तो ज़बर्दस्त पलटवार भी किया।

दरअसल, इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी खुद नेपोटिज्म का उदाहरण होते हुए कहा, ‘देश की कई पार्टियां नेपोटिज्म से घिरीं हुई हैं… अखिलेश यादव हों या करुणानिधी के बेटे स्टालिन सब नेपोटिज्म ही हैं… यहां तक कि अभिषेक बच्चन भी. देश चलेगा कैसे बिजनेस की बात करें, तो अंबानी परिवार का ही नाम आता है. कुछ ऐसे ही इंफोसिस के साथ है.’

राहुल ने इस बयान में अभिषेक बच्चन का नाम लिया है, मगर कपूर खानदार का कहीं ज़िक्र नहीं किया। फिर भी इसका जवाब ऋषि कपूर ने ट्विटर पर दिया। ऋषि ने लिखा, ”राहुल गांधी, भारतीय सिनेमा के 106 सालों में, कपूर परिवार का योगदान 90 सालों का है और हर पीढ़ी को जनता ने उसकी योग्यता के आधार पर चुना है। ईश्वर की कृपा से हम 4 पीढ़ियों से हैं। पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर, रणधीर कपूर, रणबीर कपूर- सभी पुरुष। बाकियों के अलावा। आप इसे दूसरी तरह से लेते हैं। इसलिए वंशवाद पर लोगों को बरगलाइए मत, आपको लोगों की इज़्ज़त और प्यार कड़ी मेहनत करके कमाना पड़ता है, ज़बर्दस्ती या गुंडागर्दी से नहीं।”

गौरतलब है कि ‘वंशवाद’ पर कंगना रनौत के बयान के बाद बॉलीवुड में यह मुद्दा काफी गरमा गया था. इस पर काफी चर्चाएं भी हुई थीं और अंत में  एक न्यूज एजेंसी में कंगना ने कहा था कि अब वह इस मुद्दे पर बात करना नहीं चाहतीं. हालांकि बॉलीवुड में यह मुद्दा शांत ही हो चुका था, लेकिन अब एक बार फिर से यह मुद्दा चर्चाओं का विषय बन गया है.

In this article