PM मोदी ने 56 मंत्रियों से मांगा 2 साल का ‘स्वच्छता एक्शन प्लान’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान को प्रोत्साहन देने के लिए अपने सभी मंत्रियों से 2 साल का ‘स्वच्छता एक्शन प्लान’ बनाने को कहा...

107 0
107 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान को प्रोत्साहन देने के लिए अपने सभी मंत्रियों से 2 साल का ‘स्वच्छता एक्शन प्लान’ बनाने को कहा है। सभी 56 मंत्रियों को 2017-18 और 2018-19 के लिए यह स्वच्छता एक्शन प्लान बनाना होगा और देखना होगा कि अभियान का कार्यान्वयन सही ढंग से हो रहा है या नहीं।

लोगों को करना होगा जागरुक
इसके अलावा नजर रखने के लिए केबिनेट सेक्रेटरी के अतंर्गत सचिवों की समिति भी बनाई गई है। सभी 56 मंत्रियों को साल 2017 में एक विशिष्ट पखवाड़ा (समय) दिया जाएगा जिसे “स्वच्छता पखवाड़ा” कहा जाएगा। इसके अंतर्गत मंत्रियों को अभियान के बारे में लोगों को जागरुक करना होगा और अपने ऑफिस में भी साफ सफाई रखनी होगी।

स्वच्छता एक्शन प्लान
सूत्रों के मुताबिक, स्वच्छ भारत मिशन के कार्यान्वयन के लिए बनाए गए दो नोडल मंत्रालय (ग्रामीण विकास और शहरी विकास) ने सभी मंत्रियों को अगले 2 वित्त वर्ष के लिए इसी महीने के अंदर स्वच्छता एक्शन प्लान भेजने के लिए कहा है। इसके साथ ही संबंधित कार्यक्रमों व प्रस्तावित बजट की लिस्ट भी मांगी है। इसके अंतर्गत सभी मंत्रियों को अपने योजनागत कार्यक्रमों की सूची भेजनी होगी। 2-3 मंत्रालयों की एक ग्रुप बनाया गया है और उन्हें 2017 का एक पखवाड़ा सौंप दिया गया है जिसमें उन्हें स्वच्छता अभियान से जुड़े कार्यक्रम करने होंगे।

In this article