सरकार : जल्द आएंगे प्लास्टिक या पॉलिमर के नोट

नई दिल्ली. केंद्र सरकार अब जल्द ही प्लास्टिक के नोट भी छापेगी। शुक्रवार को संसद में जानकारी देते हुए वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि...

111 0
111 0

नई दिल्ली. केंद्र सरकार अब जल्द ही प्लास्टिक के नोट भी छापेगी। शुक्रवार को संसद में जानकारी देते हुए वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि प्लास्टिक या पॉलिमर आधारित नोट छापने का फैसला लिया जा चुका है और इसके लिए मैटीरियल भी खरीदा जा रहा है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “रिजर्व बैंक लंबे समय से योजना बना रहा है कि फील्ड ट्रायल के बाद प्लास्टिक करंसी लॉन्च की जाए।

सरकार ने फरवरी 2014 में संसद को जानकारी दी थी देश के पांच शहरों में फील्ड ट्रायल के तौर परह 10-10 रुपये के एक अरब प्लास्टिक नोट उतारे जाएंगे. इन शहरों का चुनाव भौगोलिक और जलवायु विभिन्नताओं के आधार पर किया जाएगा. ये चयनित शहर थे कोच्ची, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर.

प्‍लास्टिक के नोटों की उम्र पांच साल होती है ओर उनकी नकल करना काफी मुश्किल है। साथ ही इस तरह के नोट कागज के नोटों की तुलना में साफ होते हैं। ऑस्‍ट्रेलिया में जाली नोटों की समस्‍या का सामना करने के लिए सबसे पहले इस तरह के नोट लाए गए थे। मेघवाल ने संसद के बाहर बताया कि प्‍लास्टिक नोटों के लिए कमिटी बना दी गई है। प्‍लास्टिक करेंसी में जाली नोटों की पहचान करना आसान होता है।

In this article