सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, अभी और घटेंगे दाम जाने कैसे

पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिसके चलते आम जानता काफी परेशान है. लेकिन अब ऐसा लग रहा है की लोगों की ये परेशानी बहुत...

463 0
463 0

पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिसके चलते आम जानता काफी परेशान है. लेकिन अब ऐसा लग रहा है की लोगों की ये परेशानी बहुत जल्द खत्म होने वाली है. क्योंकि हाल ही में पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी में कटौती होनी शुरू हो गई है. इसके पीछे काफी वजह हैं. अगली स्लाइड में जानिए किन वजहों से सस्ता हो रहा है पेट्रोल.

कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 81 रुपये के पार पहुंच गई थी. वहीं, डीजल की बात करें तो यह आंकड़ा भी 70 पार कर चुका था.

बीते सप्ताह कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट आने के बाद यह उम्मीद जताई जा रही थी कि इस हफ्ते कंपनियां दाम में भारी कटौती कर सकती हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी कीमतें 62 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकती है.

मंगलवार को रविवार के मुकाबले पेट्रोल की कीमत में 28 पैसै प्रति लीटर की कटौती हुई है. यह दाम कम होने के बाद मंगलवार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.94 रुपए, कोलकाता में 75.64 रुपए, मुंबई में 80.81 रुपए और चेन्नई मं 75.65 रुपए प्रति लीटर है.

मंगलवार को डीजल का दाम दिल्ली में 63.50 रुपए, कोलकाता में 66.17 रुपए, मुंबई में 67.62 रुपए और चेन्नई में 66.96 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

सरकार की अपील: मोदी सरकार ने कहा है कि वह सऊदी अरब और अमेरिका से अपील करेगी कि वे कच्चे तेल की कीमतों में कमी करे. ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इससे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी राहत मिलेगी.

भारत सरकार के कहने पर अगर ये दोनों देश कच्चे तेल की कीमतों में राहत देने का फैसला लेते हैं, तो इसका सीधा फायदा आम लोगों को मिलेगा और उनकी जेब पर पेट्रोल व डीजल की कीमतों का काफी कम दबाव पड़ेगा.

कच्चा तेल: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आ रही तेजी पर ब्रेक लग गया है. कच्चे तेल में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. अगर ऐसा होता है, तो पेट्रोल और डीजल की लगातार आसमान पर पहुंच रही कीमतों पर भी ब्रेक लगेगा. इसके साथ ही महंगाई पर भी लगाम कसी जा सकेगी.

In this article