आखिरकार पाकिस्तान ने भी हाफिज सईद को घोषित किया आतंकी

अमेरिका सहित कई देशों के दबाव के बाद पाकिस्तान ने आखिरकार हाफिज सईद को आतंकी घोषित कर दिया है. मंगलवार को पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने ‘एंटी...

102 0
102 0
Hafiz-Saeed

अमेरिका सहित कई देशों के दबाव के बाद पाकिस्तान ने आखिरकार हाफिज सईद को आतंकी घोषित कर दिया है. मंगलवार को पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने ‘एंटी टेरेरिज्म एक्ट’ से जुड़े अध्यादेश पर दस्तखत किए. इसके तहत अब पाकिस्तान सरकार को उन आतंकी संगठनों और उनसे जुड़े लोगों के ऑफिस और अकाउंट बंद करने होंगे, जिन्हें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) बैन कर चुकी है.

इस अध्यादेश में लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद-दावा और हरकत-उल-मुजाहिद्दीन भी शामिल हैं, जिन्हें यूएन सिक्युरिटी काउंसिल ने प्रतिबंधित लिस्ट में शामिल कर रखा है. यूएन की इस लिस्ट में कुल 27 संगठन हैं. बता दें कि अब तक पाकिस्तान इन संगठनों पर अपनी मर्जी के हिसाब कार्रवाई करता आया है, जो सिर्फ दिखावे के लिए होते थे.

हाल के दिनों में कई देशों में आतंकी हमले बढ़े हैं. अफगानिस्तान में हुए कई हमलों में आतंकियों से पाकिस्तानी हथियार भी मिलने का दावा किया गया है. पाकिस्तान आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगार बनता जा रहा है. ऐसे में भारत, अमेरिका समेत दुनिया के कई देश पाकिस्तान पर दबाव बना रहे थे. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कई बार चेतावनी देने के बाद पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक और सैन्य मदद भी रोक दी थी. उधर, संयुक्त राष्ट्र भी दबाव डाल रहा था. ऐसे में पाकिस्तान को आखिरकार आतंकियों के खिलाफ कदम उठाना पड़ा.

In this article