‘पद्मावती’ का भारत में विरोध, ब्रिटिश सेंसर बोर्ड ने किया पास

ब्रिटेश बोर्ड ऑफ फिल्म क्लासिफिकेशन (बीबीएफसी) ने फिल्म पद्मावती से बिना कोई दृश्य हटाए उसे रिलीज किए जाने की अनुमति दे दी है लेकिन निर्माताओं का कहना है...

877 0
877 0

ब्रिटेश बोर्ड ऑफ फिल्म क्लासिफिकेशन (बीबीएफसी) ने फिल्म पद्मावती से बिना कोई दृश्य हटाए उसे रिलीज किए जाने की अनुमति दे दी है लेकिन निर्माताओं का कहना है कि वह भारतीय सेंसर बोर्ड की मंजूरी के बिना इसे अभी कहीं भी रिलीज नहीं करेंगे। फिल्मकार संजय लीला भंसाली की फिल्म को बीबीएफसी ने 12ए रेटिंग दी है, जिससे ब्रिटेन की जनता उसे बिना किसी बदलाव (फिल्म से बिना कोई दृश्य हटाए) देख पाएगी। 12 ए रेटिंग के तहत फिल्म को 12 से कम उम्र के बच्चे अपने अभिभावकों के बिना नहीं देख सकते।

हैरानी की बात यह है कि ब्रिटिश बोर्ड ऑफ फिल्‍म सर्टिफिकेशन (बीबीएफसी) ने बिना किसी कट के पास कर दिया है। बोर्ड को इसमें एक सिंगल कट लगाने की भी जरूरत महसूस नहीं हुई। बीबीएफसी ने 1 दिसंबर को यूनाइटेड किंगडम में आधिकारिक रिलीज के लिए फिल्म को पारित किया है। इसकी जानकारी देते हुए उन्‍होंने लिखा- बिना किसी कट के फिल्‍म को पास कर दिया गया है। यूके में ‘पद्मावती’ को 12A सर्टिफिकेट दिया है। इसका मतलब यह है कि दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर स्‍टारर इस फिल्‍म को 12 साल और उससे ऊपर की उम्र वाले लोग देख सकते हैं।

उन्होंने कहा, फिल्म को एक दिसंबर को रिलीज होना था, अभी 50 से अधिक देश हैं जहां यह (फिल्म के प्रमाणन की) प्रक्रिया जारी है। विभिन्न राजपूत समूह और राजनेता पद्मावती का विरोध कर रहे हैं, उन्होंने भंसाली पर इतिहास से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है। कई समूह फिल्म में राजपूत रानी पद्मिनी और अलाउद्दीन खिलजी के बीच प्रेम संबंध दिखाए जाने वाले स्वप्न दृश्य होने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

फिल्म की रिलीज जो पहले 1 दिसंबर रखी गई थी, उसे स्थगित कर दिया गया है, क्योंकि फिल्म निर्माता अभी तक सेंसर प्रमाण पत्र हासिल नहीं कर पाए हैं। इसकी एक वजह फिल्‍म को लेकर चल रहा विरोध भी है। विरोध को देखते हुए कुछ राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने फिल्‍म के राज्‍य में रिलीज पर प्रतिबंध लगा दिया है।करणी सेना ‘पद्मावती’ का शुरुआत से विरोध कर रही है। फिल्‍म के सेट पर भी उन्‍होंने तोड़फोड़ की थी। हद तो तब हो गई, जब कुछ लोगों ने दीपिका की नाक काटने की धमकी दे डाली।

In this article