लालू यादव के लिए नया नहीं है जेल का सफर, 7 बार पहले भी लगा चुके हैं हाजिरी

चारा घोटाले में आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें बढ़ चुकी हैं। सीबीआई की स्पेशल अदालत ने उन्हें चारा घोटाले में दोषी पाया है। लालू को 90 लाख के चारा घोटाले...

209 0
209 0
lalu-yadav

चारा घोटाले में आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें बढ़ चुकी हैं। सीबीआई की स्पेशल अदालत ने उन्हें चारा घोटाले में दोषी पाया है। लालू को 90 लाख के चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार केस में दोषी करार दिया है। जब यह घोटाला हुआ तब लालू बिहार के मुख्यमंत्री थे और पशुपालन विभाग उनके पास ही था।

इस घोटाले को पशुपालन विभाग के तत्कालीन अधिकारियों, पशुओं के लिए चारा और दवाओं की सप्लाई करने वाले सप्लायरों और ठेकेदारों तथा राजनेताओं की तिकड़ी ने अंजाम दिया था। सरकारी खजाने की इस चोरी में पांच सौ से अधिक अधिकारियों, सप्लायरों, ठेकेदारों व राजनेताओं पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे। सीबीआइ की अदालत ने वर्ष 2013 के अक्टूबर में कोषागार से 37 करोड़ रुपये की अवैध निकासी मामले में लालू प्रसाद और जगन्नाथ मिश्रा को दोषी पाते हुए सजा सुना दी। हालांकि शनिवार 23 दिसंबर 2017 को देवघर कोषागार मामले में जगन्नाथ मिश्र बरी हो गए हैं।

जब लालू जेल जाएंगे। वह इससे पहले भी सात बार जेल जा चुके हैं और इस बार वह आठवीं बार जेल जाएंगे। गौरतलब है कि यह घोटाला 1990 के दशक में सामने आया था। उस वक्त का यह सबसे बड़ा घोटाला था। इसमें करीब 950 करोड़ रूपये की हेराफेरी की गई थी।

In this article