IT ने छापे में 3.25 करोड़ के पुराने नोट बरामद किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोटों को 8 नवंबर की रात तत्काल बंद करने के एलान का असर हवाला कारोबारियों पर जबरदस्त तरीके से...

84 0
84 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोटों को 8 नवंबर की रात तत्काल बंद करने के एलान का असर हवाला कारोबारियों पर जबरदस्त तरीके से पड़ा है। यही वजह है कि नोटबंदी के बाद से जारी आयकर विभाग की छापेमारी में करोड़ों की नकदी की बरामदगी जारी है।

इस कड़ी में बुधवार को आयकर विभाग और पुलिस ने दिल्ली के करोलबाग में होटल तक्ष इन पर छापा मारकर 3.25 करोड़ के पुराने नोट बरामद किए। पुलिस को शक है यह नोट मुंबई से हवाला के जरिये लाए गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, क्राइम ब्रांच को इस बारे इनपुट्स मिले थे। इसके बाद पुलिस ने आयकर विभाग के अधिकारियों और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने करोलबाग के होटल तक्ष इन में छापेमारी की।

सर्च ऑपरेशन के दौरान होटल के कमरा नंबर 202 और 206 में सवा तीन करोड़ के पुराने नोट बरामद किए गए। पुलिस ने इस मामले में पांच लोगों को हिरासत में लिया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में अंसारी अबुजर, फजल खान, अंसारी अफान, लाडू राम और महावीर सिंह के नाम शामिल हैं।

सूटकेस और कार्ड बोर्ड बॉक्स से बरामद 3.25 करोड़ का यह कैश पुराने नोटो में है। पूछताछ में यह बात सामने आई है कि ये नोट मुंबई से हवाला ऑपरेटरों के जरिए लाए गए हैं। आयकर विभाग की पूछताछ में पता चला है कि यह पैसा मुंबई के रहने वाले हवाला ऑपरेटर्स का है। पकड़े गए लोगों से पूछताछ में यह राजफाश हुआ है।

उन्होंने नोटों की पैकिंग के लिए पैकेजिंग विशेषज्ञ भी रखे हैं, जो कुछ विशेष टेप और तारों का इस्तेमाल करके इन नोटों को बैग में इस तरह से पैक करके रखते हैं, जिससे ये एयरपोर्ट पर स्कैनिंग मशीन से भी पहचान में नहीं आते और आसानी से ऐक्स रे मशीन से गुजर जाते हैं। बरामद इतनी बड़ी रकम में सभी नोट पुराने यानी 500 और 1000 रुपये के हैं।

पूछताछ में यह भी पता चला है कि पैसे को ठिकाने लगाने के मकसद से विशेषज्ञों से पैकेट बनवाए गए थे, ताकि पड़ताल में यह गोरखधंधा पकड़ा नहीं जा सके। हालांकि, दिल्ली एयरपोर्ट पर लगी स्कैनिंग मशीनों से पैसों से भरे पैकेट नहीं बच पाए।

शक पुख्ता होने पर इन शातिरों का एयरपोर्ट से पीछा करना शुरू कर दिया था। इसके बाद करोल बाग के होटल से आयकर विभाग ने 3.25 करोड़ रुपयों के साथ पांच लोगों को धर दबोचा।

In this article