INDvAUS: पहली बार ऑस्ट्रेलिया पर लगातार चौथी सीरीज जीत का मौका

भारत-ऑस्ट्रेलियाके बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला मंगलवार को खेला जाएगा। 1-0 से आगे चल रही टीम इंडिया अगर जीत हासिल करती है तो 70...

52 0
52 0

भारत-ऑस्ट्रेलियाके बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला मंगलवार को खेला जाएगा। 1-0 से आगे चल रही टीम इंडिया अगर जीत हासिल करती है तो 70 साल में पहला मौका होगा, जब वह ऑस्ट्रेलिया को लगातार चार द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज में हराएगी। भारत ने इससे पहले कंगारुओं को लगातार 3 सीरीज में हराया है। 2016 में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज में 3-0, अपने देश में टेस्ट सीरीज में 2-1 और इस बार वनडे सीरीज में 4-1 से मिली जीत शामिल है।

भारत ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 टी20 मैचों में से 10 जीते हैं जिसमें से सात लगातार जीते हैं. भारत 28 सितंबर 2012 के बाद से ऑस्ट्रेलिया से एक भी टी20 मैच नहीं हारा है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का सामना नहीं कर सके हैं जिन्होंने चार वनडे और एक टी20 में मिलकर 16 विकेट लिए . दोनों ने भारतीय टीम की जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया. हैरानी की बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश बल्लेबाज आईपीएल खेलते हैं और हालात से बखूबी वाकिफ है लेकिन इसके बावजूद नाकाम रहे.

गुवाहाटी के इस स्टेडियम का ये पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच है। शाम 7 बजे ये मुकाबला शुरु होगा। पहला मैच 9 विकेट से जीतकर भारतीय टीम श्रृंखला में 1-0 से आगे है। ऐसे में भारतीय टीम आज का मैच जीतकर श्रृंखला में अजेय बढ़त बनाना चाहेगी। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम एकदिवसीय श्रृंखला बुरी तरह हार चुकी है ऐसे में वो टी20 श्रृंखला को जीतकर अपना सम्मान जरुर बचाना चाहेगी। हालांकि कप्तान स्टीव स्मिथ चोट की वजह से टी20 श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम को तगड़ा झटका लगा है। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम इस वक्त काफी अच्छी फॉर्म में है। गेंदबाज हों या बल्लेबाज हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है।

In this article