2000 के नोट सर्कुलेट नहीं हो रहे, इसलिए 500 के नोट ज्यादा प्रिंट करने पर जोर

केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि नोटबंदी के बाद आ रही दिक्कतों में अब कमी आ रही है। जहां जरूरत है वहां अब भी एयरलिफ्टिंग के जरिए...

112 0
112 0
केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि नोटबंदी के बाद आ रही दिक्कतों में अब कमी आ रही है। जहां जरूरत है वहां अब भी एयरलिफ्टिंग के जरिए कैश पहुंचाया जा रहा है। इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने कहा- लोग दो हजार के नोट को सर्कुलेट कम कर रहे हैं। इसकी वजह से हमने अब 500 के नोट का प्रोडक्शन बढ़ा दिया है।
शक्तिकांत दास ने कहा, “नोटों की जहां जरूरत ज्यादा है वहां एयरलिफ्टिंग की जा रही है। गांवों पर हमारा फोकस ज्यादा है। अब 500 के नोट ज्यादा छापे जा रहे हैं। 100 और 50 के नोटों का प्रोडक्शन भी बढ़ा दिया। किसानों को बुआई के लिए ऋण देने की प्रोसेस जारी है।”
500 और 2000 के नए नोट के डिजायन के सवाल पर दास ने बताया कि नए नोटों को देश में ही तैयार किया गया है। नए नोट पकड़ने जाने के सवाल पर कहा कि कड़ी निगरानी की वजह से नोट पकड़े जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैंकों पर नजर रखी जा रही है। साथ ही बैंकों को निर्देश दिए गए हैं कि एटीएम में अधिक से अधिक रुपये डाले जाएं। उन्होंने बताया कि जब्त किए गए नए नोट भी मार्केट में भेजे जा रहे हैं।
In this article