हिमाचल प्रदेश के नए सीएम का ऐलान, जयराम ठाकुर प्रबल दावेदार लेकिन जेपी नड्डा का नाम फिर से चर्चा में

हिमाचल प्रदेश में 44 सीटें जीतने के बावजूद मुख्यमंत्री पद के लिए करीब एक सप्ताह से जारी ऊहापोह आज समाप्त हो सकती है। केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा...

183 0
183 0

हिमाचल प्रदेश में 44 सीटें जीतने के बावजूद मुख्यमंत्री पद के लिए करीब एक सप्ताह से जारी ऊहापोह आज समाप्त हो सकती है। केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा या फिर जयराम ठाकुर में से एक प्रदेश का मुख्यमंत्री होगा। इन दोनों में से एक नाम की घोषणा भाजपा विधायक दल की बैठक में होगी। बैठक में शामिल होने के लिए सभी विधायक शिमला पहुंच गए हैं।

 हिमाचल प्रदेश में प्रचंड बहुमत से जीतने वाली बीजेपी ने कभी नहीं सोचा होगा कि उसके सामने इस राज्य में मुख्यमंत्री का नाम तय करने में इतनी माथापच्ची करनी पड़ जाएगी. प्रेम कुमार धूमल के हार जाने से पार्टी का समीकरण बिगड़ गया है और एक हफ्ते बीत जाने के बाद भी सीएम के नाम की घोषणा नहीं हो पाई है. इस बीच पार्टी के अंदर ही कई गुट बनते नजर आ रहे हैं.

पीटरहॉफ में भाजपा विधायक दल का नेता चुनने के लिए बैठक शुरू हो गई है। बैठक में शामिल होने के लिए केंद्रीय पर्वेक्षक निर्मला सीतारमण, नरेंद्र सिंह तोमर व प्रदेश भाजपा प्रभारी मंगल पांडे के साथ साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, प्रेम कुमार धूमल, सांसद अनुराग ठाकुर, राम स्वरुप शर्मा पहुंच चुके हैं।
विधानसभा चुनाव में भाजपा के 44 विधायक जीत कर आए हैं। विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक नेतृत्व का चयन करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा दिल्ली में ही खुश माने जा रहे हैं। उन्होंने विधायक दल की बैठक में जाते हुए किसी एक व्यक्ति को यह बात कही।

प्रेम कुमार धूमल के हारने के बाद से मंडी सीट से विधायक जयराम ठाकुर को सीएम पद का दावेदार माना जा रहा था लेकिन पार्टी के अंदर उनके नाम की सहमति बनती नहीं दिखाई दे रही है जिसके बाद एक बार रेस से पूरी तरह बाहर हो चुके केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा फिर से चर्चा में आ गए हैं. दरअसल नड्डा को सीएम बनाने के मतलब है कि उनको राज्यसभा की सीट खाली पड़नी पड़ेगी और उसके बाद हिमाचल में उनको उपचुनाव का सामना करना पड़ेगा. बीजेपी चाहती है कि सीएम विधायकों मेें से ही किसी को चुना जाए लेकिन जिस तरह वहां गुट बनते जा रहे हैं उस लिहाज से नड्डा की दावेदारी सबसे फिट बैठ रही है

In this article