15 दिसंबर की रात तक स्वीकार किए जाएंगे 500 के पुराने नोट, इसके बाद सिर्फ बैंक मे कर पाएंगे जमा

नोटबंदी के बाद बैन किए गए 500 रुपए के पुराने नोट 15 दिसंबर की मध्य रात्रि तक ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद आप इन्हें सिर्फ बैंक में...

101 0
101 0

नोटबंदी के बाद बैन किए गए 500 रुपए के पुराने नोट 15 दिसंबर की मध्य रात्रि तक ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद आप इन्हें सिर्फ बैंक में ही जमा कर पाएंगे। अभी तक 500 रुपए का पुराना नोट दवा की दुकानों और जन-उपयोगी सेवाओं भुगतान करने के लिए मान्य था। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने बीते 8 नवंबर को नोटबंदी का फैसला लिया था जिसमे 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बैन कर दिए गए थे।

हालांकि अगर 15 दिसंबर के बाद भी किसी के पास 500 रुपए का पुराना नोट रह जाता है तो वो उसे बैंक में जमा कर सकता है। बैंक में पुराने नोट जमा करने की अंतिम तारीख सरकार ने 30 दिसंबर तय कर रखी है।

नोटबंदी के बाद सरकार ने दिया कैशलेस लेन-देन पर जोर:
नोटबंदी के बाद सरकार ने कैशलेस लेन-देन पर जोर देने के लिए हाल ही में डिजिटल पेमेंट से भुगतान करने वालों को दो सौगातें दी थीं। पहली सौगात में डिजिटल पेमेंट करने वालों को 0.75 फीसदी पेट्रोल सस्ता मिलने की बात कही गई थी वहीं दूसरी सौगात में डिजिटल पेमेंट करने वालों को हर हफ्ते इनाम दिए जाने की घोषणा भी सरकार कर चुकी है।

In this article