1 जनवरी से10 स्टेशनों पर कैशलेस भुगतान की सुविधा शुरू होगी

नोटबंदी के बाद कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देने में जुटी केंद्र सरकार की पहल दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को भी रास आ रही है। नए साल में...

212 0
212 0

नोटबंदी के बाद कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देने में जुटी केंद्र सरकार की पहल दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को भी रास आ रही है। नए साल में मेट्रो कैशलेस हो जाएगी। 1 जनवरी से10 स्टेशनों पर कैशलेस भुगतान की सुविधा शुरू होगी। इन स्टेशनों पर यात्रियों को टोकन खरीदने के लिए नकद भुगतान नहीं करना होगा।

पेटीएम से यात्री भुगतान कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो के 14 साल का सफर पूरा होने पर डीएमआरसी के प्रबंधन निदेशक मंगू सिंह ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि वैसे तो दिल्ली मेट्रो में स्मार्ट कार्ड रीचार्ज कराने के लिए पहले से कैशलेस भुगतान की सुविधा है पर नए साल में मेट्रो पूरी तरह कैशलेस भुगतान की दिशा में कदम बढ़ाना शुरू कर देगी। स्टेशन पर स्मार्ट कार्ड भी पेटीएम से रिचार्ज करा सकेंगे।

जिन यात्रियों के पास मोबाइल फोन नहीं होगा या मोबाइल में पेटीएम की सुविधा नहीं होगी, उनके लिए भी कैशलेस भुगतान की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा उन स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) से भी कैशलेस भुगतान हो सकेगा। दूसरे चरण में 20 स्टेशन, तीसरे चरण में 40 स्टेशन कैशलेस किए जाएंगे। इस तरह सभी 160 मेट्रो स्टेशनों पर कैशलेस भुगतान की सुविधा की जाएगी।

कैशलेस भुगतान से भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगा। यदि कोई यात्री टोकन वापस करता है तो पेटीएम के माध्यम से चार दिन में किराये की रकम उसके पेटीएम ई-वॉलेट में वापस हो जाएगी। मेट्रो में सफर के दौरान नियमों की अवहेलना करने पर यदि किसी पर जुर्माना होता है तो वह भी यात्री कैशलेस भुगतान कर सकेंगे।

दिल्ली मेट्रो के 143 स्टेशनों के कस्टमर केयर काउंटर पर 235 पीओएस (पीओएस) मशीने हैं। जहां वर्तमान समय में यात्री स्मार्ट कार्ड रीचार्ज करा पाते हैं। इसके अलावा स्मार्ट कार्ड डीएमआरसी की वेबसाइट से ऑनलाइन रिचार्ज कराने की भी सुविधा है।

1 जनवरी से यह स्टेशन होंगे कैशलेस

रोहिणी पूर्व, रोहिणी पश्चिम, एमजी रोड, मयूर विहार फेज-1, निर्माण विहार, तिलक नगर, जनकपुरी पश्चिम, नोएडा सेक्टर-15, नेहरू प्लेस व कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन पर यात्री पेटीएम से टोकन ले सकेंगे।

In this article