लोकसभा कार्यवाही में शामिल हुए मोदी, राहुल ने कहा- मैं बोलने आया हूं, देखते हैं सरकार बोलने देती है या नहीं

राहुल गांधी ने बुधवार को संसद परिसर में कहा- “मैं तो बोलने के लिए आया हूं। देखते हैं कि सरकार मुझे बोलने देती है या नहीं।” उधर, लोकसभा...

116 0
116 0

राहुल गांधी ने बुधवार को संसद परिसर में कहा- “मैं तो बोलने के लिए आया हूं। देखते हैं कि सरकार मुझे बोलने देती है या नहीं।” उधर, लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही चार मिनट के अंदर स्थगित हो गई। विपक्षी सांसदों ने नोटबंदी और किरन रिजिजू मामले पर हंगामा किया। नरेंद्र मोदी लोकसभा की कार्यवाही में शामिल हुए। वहीं, कांग्रेस ने राज्यसभा में अरुणाचल हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट घोटाले पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दिया है। इससे पहले, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने दावा किया था कि मोदी सेशन के आखिरी तीन दिन सदन में मौजूद रहेंगे। सरकार को घेरने के लिए विपक्षी पार्टियां एकजुट…
अपडेट्स:
12:13 PM:विपक्ष के सांसदों ने अरुणाचल हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट घोटाले पर किरन रिजिजु के स्टेटमेंट को लेकर नारेबाजी की।
12:04 PM:राज्यसभा 2 बजे तक स्थगित।
12:00 PM:लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू।
11: 45AM:सभी पार्टियों ने सहमति से डिसबिलिटी बिल के अमेंडमेंडस को पास कर दिया।
11: 30AM: डिसबिलिटी बिल के अमेंडमेंड पर चर्चा हो रही है। सरकार और विपक्ष की कोशिश है कि इसे दोपहर से पहले पास करा दिया जाए। सभी पार्टियों ने इसके फेवर में बात कही।
11: 30AM: राज्यसभा में वरदा साइक्लोन पर अरुण जेटली ने कहा कि सरकार हालात पर नजर रखे हुए हैं। वरदा के आने के पहले ही कई कदम उठाए जा चुके थे।
11: 22AM:एके एंटनी ने संसद परिसर में मीडिया से कहा कि नोटबंदी से हालात बिगड़ गए हैं। लोग इससे परेशान हैं।
11:20AM:मायावती ने मीडिया से कहा कि सब ठीक चल रहा है तो इनको (एसपी) गठबंधन की जरूरत क्यों पड़ रही है। कमजोर को ही सहारे की जरूरत होती है।
11:15AM:राज्यसभा में लेफ्ट नेता डी. राजा ने कहा कि वरदा साइक्लोन के चलते तमिलनाडु में कई लोग मारे गए हैं। सरकार नेशनल डिजास्टर रिलीफ फंड से जल्द से जल्द फंड जारी करे।
11:04AM:लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित हो गई।
11:01AM:पीएम लोकसभा पहुंचे।
11:00AM:लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू।
10:59AM:राहुल गांधी ने मीडिया से कहा- “मैं तो बोलने के लिए आया हूं। देखते हैं कि सरकार अलाउ करती है या नहीं।”
10:30 AM:पीएम मोदी ने बुधवार को पार्लियामेंट में टॉप मिनिस्टर्स के साथ मीटिंग की। इसमें अनंत कुमार, मनोहर पर्रिकर, अरुण जेटली शामिल थे।
10:20 AM:बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकबी ने कहा कि यदि विपक्ष किरन रिजिजू का मुद्दा उठाएगी तो उन्हें खुद शर्मिंदगी उठानी होगी। क्योंकि वे भी कई सच को जान पाएंगे।
10:11 AM:कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राज्यसभा में अरुणाचल हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट घोटाले पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दिया।
10:10 AM:कांग्रेस राज्यसभा में अरुणाचल हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट घोटाले में गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू के नाम आने का मुद्दा उठाएगी।
-09:45 AM: विपक्षी पार्टियों की मीटिंग शुरू।
# पीएम सेशन के आखिरी 3 दिन सदन में रहेंगे
– केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा था- “विपक्ष चाहता है कि पीएम सदन में आएं और उनकी गालियां सुनें। ऐसा निर्देश देने वाले वह कौन हैं? सरकार नोटबंदी पर चर्चा चाहती है। विपक्ष ही गोलपोस्ट बदल रहा है। पीएम सेशन के आखिरी तीन सदन में मौजूद रहेंगे।”
# 16 दिसंबर को खत्म हो जाएगा विंटर सेशन
– संसद का विंटर सेशन 16 नवंबर को शुरू हुआ था। नोटबंदी के मुद्दे पर लगातार गतिरोध जारी है।
– सेशन का आखिरी दिन 16 दिसंबर है। शुरुआत से ही विपक्ष मांग कर रहा है कि पीएम मोदी नोटबंदी पर सदन में बैठकर बहस सुनें।
# लोकसभा और राज्यसभा में 20% से भी कम कामकाज
– ससंद के दोनों सदनों में नोटबंदी की वजह से हंगामा जारी है। अगर यही हालात रहे तो विंटर सेशन पूरी तरह बेकार जाएगा।
– पार्लियामेंट की वेबसाइट के मुताबिक, लोकसभा में विंटर सेशन में 16% कामकाज ही हुआ है। वहीं, राज्यसभा में 19% फीसदी कामकाज हुआ।

In this article