मौसम ने ली फिर से करवट: दिल्ली मे आज फिर आ सकती है आंधी, कई राज्यो में अलर्ट

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, हरियाण समेत 20कई राज्यो में मंडरा रहा है एक बार फिर आंधी का खतरा। मौसाम विभाग ने 72 घंटे तक आंधी तुफान की आक्षंका...

65 0
65 0
मौसम ने ली फिर से करवट: दिल्ली मे आज फिर आ सकती है आंधी, कई राज्यो में अलर्ट

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, हरियाण समेत 20कई राज्यो में मंडरा रहा है एक बार फिर आंधी का खतरा। मौसाम विभाग ने 72 घंटे तक आंधी तुफान की आक्षंका जताई जा रही है। वही मौसाम विभाग ने चक्रवातीय तूफान सागार का आक्षंका से तमिलनाडु, केरल, गोवा, लक्षद्वीप महाराष्ट्रा में एडवाइजरी ज़ारी की है। यूपी उत्तराखंड में तूफान के अलर्ट को देखते हुए प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है, प्रशासन ने लोगों को सचेत रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, गर्मी के मौसम में यह बदलाव होता ही है. लेकिन इस बार पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और राजस्थान और मध्यप्रदेश के ऊपर चक्रवाती हालात बनने से मौसम लगातार खराब हो रहा है. मौसम विज्ञान की भाषा में इसे लोकल क्लाउड सेल कहते हैं। कई बार एक से दो घंटे में ही आंधी तूफान का रूप ले लेता है. पूरे उत्तर भारत में ये स्थिति कई राज्यों में बन रही है।

50-­70 किलोमीटर हो सकती है हवा की रफ्तार

जानकारी के मुताबिक, 50­70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ दिल्ली और हरियाणा में भी धूल भरी आंधी चल सकती है. वहीं, देश के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

घरों में जहा रोज मिट्टी की मोटी परत जम रही है, वहीं स्थानीय निकायों के लिए आधी में गिरे पेड़ों को हटाना मुसीबत बन रहा है। गिरे हुए कई पेड़ अब भी ट्रैफिक के लिए समस्या बने हुए हैं। कई पेड़ काफी खतरनाक तरीके से गिरे हुए हैं। कुछ पेड़ अपनी जड़ों से हिलकर घरों, बिजली के तारों के सहारे टिके हुए हैं। इस वजह से भी लोग सहमे हुए हैं।

In this article