डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को बताया चोर, कहा- अपने पास ही रख ले ड्रोन

अमेरिकाके भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को चोर बताते हुए कहा है कि उसने जो अमेरिकी ड्रोन समुद्र में से निकाल कर चुराया है उसे वह अपने...

90 0
90 0

अमेरिकाके भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को चोर बताते हुए कहा है कि उसने जो अमेरिकी ड्रोन समुद्र में से निकाल कर चुराया है उसे वह अपने पास ही रख ले। चीन ने अमेरिकी नौसेना का यह ड्रोन गुरुवार को दक्षिण चीन सागर में पकड़ा था। यह समुद्र में शोध कर रहा था। इस पर साफ लिखा था कि यह अमेरिकी संपत्ति है और कोई भी इसे समुद्र से निकालने की कोशिश करे।

ट्रम्प ने ट्वीट में कहा है, ‘हमें चीन को बता देना चाहिए कि जो ड्रोन उसने चुराया है वह अपने पास ही रख ले। हमें वापस नहीं चाहिए।’ ट्रम्प ने ड्रोन के पकड़े जाने पर चीन की आलोचना में दूसरी बार ट्वीट किया है। पिछले ट्वीट में उन्होंने अप्रत्याशित घटना बताते हुए अनप्रेसीडेंटेड की अंग्रेजी में स्पेलिंग गलत लिख दी थी जिसे बाद में उन्होंने सुधार लिया। उधर, पेंटागन ने आरोप लगाया है कि चीन ने यह ड्रोन गैर कानूनी तरीके से पकड़ा है। अमेरिका ने इसके लिए राजनयिक तौर पर कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई है। चीन ने कहा है कि वह इस मामले को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की कोशिश कर रहा है जबकि अमेरिका इसे तिल का ताड़ बना रहा है।

अमेरिकीराष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि अलेप्पो में हुई हत्याओं के जिम्मेदार बशर अल असद का शासन, ईरान और रूस हैं। उन्होंने कहा कि जब तक सीरिया पर सैन्य नियंत्रण नहीं होता तब तक युद्ध को रोकने के लिए अमेरिका कुछ नहीं कर सकता। उन्होंने असद को चेतावनी देते हुए कहा कि जनसंहार के बल पर वह अपनी वैधता स्थापित नहीं कर पाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘इस समय जब हम बात कर रहे हैं, पूरा विश्व सीरिया शासन और उसके रूसी तथा ईरानी सहयोगियों द्वारा अलेप्पो शहर में किए जा रहे भीषण हमलों के खिलाफ खौफ में लिपटा हुआ और एकजुट है।

In this article