कर्नाटकः आज सीएम पद की शपथ लेंगे येदियुरप्पा, जेडीएस-कांग्रेस देर रात पहुंची सुप्रीम कोर्ट

कर्नाटक में नई सरकार के गठन को लेकर चल रही रस्साकशी बुधवार शाम थम गई। दिनभर चले नाटकीय घटनाक्रम के बाद राज्यपाल वजुभाई वाला ने देर शाम भाजपा...

38 0
38 0
येदियुरप्पा

कर्नाटक में नई सरकार के गठन को लेकर चल रही रस्साकशी बुधवार शाम थम गई। दिनभर चले नाटकीय घटनाक्रम के बाद राज्यपाल वजुभाई वाला ने देर शाम भाजपा विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दे दिया। वह बृहस्पतिवार सुबह नौ बजे सीएम पद की शपथ लेंगे। उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय मिला है।
भाजपा को सरकार बनाने का न्योता मिलने के कांग्रेस और जदएस भड़क गए हैं। कांग्रेस ने राज्यपाल पर भाजपा की कठपुतली होने का आरोप लगाया। कहा कि वह पार्टी को बहुमत का जुगाड़ करने की इजाजत दे रहे हैं।

पार्टी इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। इससे पहले, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘अगर यह सच है तो चौंकाने वाला है। यह लोकतंत्र की हत्या करने के समान है। संविधान को कुचला जा रहा है। पुरानी नजीर की अनदेखी की जा रही है। बहुमत को मोदी सरकार और भाजपा की सनक के वशीभूत नहीं किया जा सकता।’

उधर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि राज्यपाल ने येदियुरप्पा को ‘104 को 111 बनाने’ के लिए 15 दिन का समय दे दिया है।येदियुरप्पा को न्योता मिलने की पहली पुष्टि प्रदेश भाजपा प्रवक्ता सुरेश कुमार के ट्वीट से हुई। इसके बाद, पुलिस महानिदेशक का वह पत्र सार्वजनिक हो गया, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को भाजपा नेताओं की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए थे।

दिन भर तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम में भाजपा और कांग्रेस-जदएस गठबंधन ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलकर सरकार बनाने के अपने-अपने दावे पेश किए। भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद येदियुरप्पा ने केंद्रीय नेताओं के साथ राज्यपाल से भेंट की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

इससे पहले, कांग्रेस की बैठक में 12 विधायक गैरहाजिर रहे, वहीं जदएस के दो विधायक भी लापता पाए गए। जदएस के नेता एचडी कुमारस्वामी ने भाजपा पर विधायकों को 100-100 करोड़ रुपये का लालच देने का आरोप लगाया, जिसे भाजपा ने सिरे से खारिज करते हुए कार्यवाहक मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर अपने नेताओं के फोन टैप करने का दोष मढ़ दिया। उधर, कांग्रेस ने कहा कि भाजपा के आधा दर्जन विधायक उसके संपर्क में है।

In this article